1357 करोड़ की लागत से 243 किलोमीटर लम्बी 9 National highway Project का लोकार्पण और शिलान्यास

newprojectinformation.com

newprojectinformation.com

June 27, 2022

According to #Rajasthan Patrika, Date 27.06.2022,

राजस्थान की आर्थिक प्रगति और देश की सामरिक मजबूती के लिए राज्य को इन्फ्रास्ट्रक्चर परियोजनाओं की सौगात देते हुए आज प्रदेश में 1,357 करोड़ रुपये की लागत वाली और 243 किमी लंबाई की 9 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का राजस्थान की मुख्य सचिव श्रीमती उषा शर्मा जी, मंत्री श्री भजनलाल जाटव जी, श्री Bhagirath Choudhary जी, श्री Ramcharan Bohra जी, श्री Devji Patel जी, श्री निहालचंद चौहान जी और अन्य गणमान्यों की उपस्थिती में विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शिलान्यास और लोकार्पण किया।
प्रदेश में NH-168A पर सांचौर से निनावा खण्ड के चौड़ीकरण कार्य से चालौर जिले के ग्रैनाइट उद्योगों के व्यवसाय में वृद्धि होगी और किसानों को सूरतगढ़ मंडी तक पहुँच आसान होगी। NH-911 पर 2-लेन श्रीगंगानगर से रायसिंहनगर और NH-62 पर सूरतगढ़ से श्रीगंगानगर सुदृढ़ीकरण के कार्य से अंतर्राष्ट्रीय सीमा तक पहुँचना आसान होगा तथा सड़क के दोनो तरफ स्थित मीलिट्री स्टेशन तक पहुँचना सरल हो जाएगा, जो भारत की सामरिक शक्ति को बढ़ाएगा।
सूरतगढ़ शहर में 4-लेन फ्लाईओवर से सुरक्षित जाममुक्त यातायात सुनिश्चित होगी। इसके साथ ही अन्य परियोजनाओं से गुजरात और राजस्थान के पर्यटन स्थलों के बीच कनेक्टिविटी सुगम होगी। स्थानीय लोगों की आय बढ़ेगी। आरओबी के निर्माण से लेवल क्रॉसिंग के जाम से निजात मिलेगी। इन परियोजनाओं से इंधन की बचत होगी, दूर्घटनाओं में कमी होगी, औद्योगिक, कृषि, परिवहन और पर्यटन क्षेत्रों को बढ़ावा मिलेगा। सशस्त्र बलों को सीमा से बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी, नए रोजगार का निर्माण होगा, जिससे राजस्थान प्रगति और खुशहाली की ओर आगे बढ़ेगा।
इस समारोह के दौरान राजस्थान में आने वाले समय में 5 हजार करोड़ रुपए की लागत से 25 नए बाईपास बनाने की घोषणा की। इसके अलावा सेतुबंधन योजना के अंतर्गत राज्य मार्गों पर आरओबी के लिए 200 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। इसके साथ ही राजस्थान के लिए सीआरआईएफ में 900 करोड़ रुपए और सेतुबंधन योजना में 700 करोड़ रुपए के मंजुरी की घोषणा की।
प्रधानमंत्री श्री Narendra Modi जी के कार्यकुशल नेतृत्व में राजमार्गों का चौड़ीकरण, आरओबी, बाईपास और रिंग रोड के निर्माण से राजस्थान को समृद्धि की ओर अग्रसर करने के लिए हम प्रतिबद्ध है।

Top Posts

NHAI Posts

Morth Posts